Blogger Kya Hai – ब्लॉगर क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।

Blogger Kya Hai – ब्लॉगर क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।

Blogger Kya Hai :- दोस्तों जैसे आप कभी इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं, तो आपके सामने कई अलग-अलग वेबसाइट आती है, जिन पर आप उस जानकारी के बारे में पड़ सकते हैं। वैसे Website बनाने के कई अलग-अलग प्लेटफार्म होते हैं। जिनके माध्यम से लोग वेबसाइट बनाकर यूजर्स की हेल्प करने के लिए वहां पर जानकारी प्रदान करता है।

 

इस प्रकार Website बनाने के दो मुख्य प्लेटफार्म इंटरनेट पर हैं। जिनमें से एक प्लेटफार्म Blogger भी है। ब्लॉगर पर Website बना कर आप इंटरनेट पर कोई भी जानकारी प्रदान करवा सकते हैं।

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में Blogger Kya Hai के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे, और साथ ही Blogger से जुड़ी संपूर्ण जानकारी भी आपको बताएंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Blogger Kya Hai

दोस्तों Blogger एक वेबसाइट बिल्डर प्लेटफॉर्म हैं, और यह प्लेटफार्म गूगल द्वारा बनाया गया है। इस प्लेटफार्म पर कोई भी यूजर आसानी से आपकी एक वेबसाइट बनाकर उसे अपने को इंटरनेट पर लाइव कर सकता है, और उसे उसी के जरिए इंटरनेट पर जानकारी प्रदान कर सकता है। जिससे कोई भी यूजर उस वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सके।

Blogger की शुरुआत कब हुई

ब्लॉगर की शुरुआत 1999 में एक पायरा लैब में की गई थी। लेकिन 2003 में ब्लॉगर को गूगल ने खरीद लिया। जब Blogger को गूगल ने खरीदा उसके बाद Blogger बहुत प्रसिद्ध हुआ, और एक बहुत बड़ा Free Website builder बन गया।

 

वर्तमान समय में अभी कोई यूजर अगर फ्री में वेबसाइट बनाना चाहता है। तो वह सर्वप्रथम Blogger का ही चयन करता है। Blogger पर फ्री वेबसाइट बनती है, और साथ ही ब्लॉगर की होस्टिंग बहुत अच्छी होती है। जिससे ब्लॉगर पर बनाई गई वेबसाइट का सर्वर कभी डाउन नहीं होता है।

Blogger पर Website के़ैसै बनायें

दोस्तों Blogger पर वेबसाइट बनाने के लिए किसी भी प्रकार की कोडिंग की जरूरत नहीं होती है, और साथ ही ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान होता है। Blogger पर वेबसाइट मात्र 5 मिनट में बनाई जा सकती है। क्योंकि गूगल का यह प्लेटफॉर्म बिल्कुल सिंपल है, और इसमें छोटे से प्रोसेस से भी आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं।

[Blogger Par Free Website Kaise Banaye] इसके बारे में हमने एक तार से आर्टिकल लिखा है। आप इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

Blogger कि विशेषताएं

दोस्तों ब्लॉगर एक गूगल का प्लेटफार्म है, और प्लेटफार्म में कई विशेषता है। जोकि निम्नलिखित है:-

 

  1. Blogger पर आप बिना किसी कोडिंग के एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं।
  2. Blogger से बनाई गई वेबसाइट से आप घर बैठकर पैसा भी कमा सकते हैं।
  3. Blogger पर Website बनाने के लिए ज्यादा समय की जरूरत नहीं होती है। मात्र 5 मिनट में आसानी से ब्लॉगर पर एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाई जा सकती है।
  4. Blogger पर बनाई गई वेबसाइट के लिए Hosting की आवश्यकता नहीं होती है।
  5. Blogger अपने सभी यूजर्स को एक Supper Fast Server वाली Hosting प्रदान करवाता है। जिससे यूजर की Website कभी डाउन नहीं होती है।

Read Also :-

1. Blog Par Traffic Kaise Badaye – Blog Traffic Badhane Ke 10 Best Tarike. 

2. Blog Par Custom Template Kaise Lagaye – ब्लॉगर वेबसाइट में कस्टम थीम कैसे लगाएं

Conclusion

दोस्तों ब्लॉगर एक बहुत ही अच्छा वेबसाइट बनाने का प्लेटफार्म है। यहां पर कोई भी यूजर आसानी से बिना पैसे खर्च किए अपनी एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकता है। और उस वेबसाइट से पैसे कमा सकता है़।

आज हमने आपको इस आर्टिकल में Blogger Kya Hai और ब्लॉगर से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को विस्तार से बताया है। हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको कुछ आवश्यक सीखने को मिला होगा।

 

दोस्तों अगर आपको अभी भी Blogger Kya Hai से संबंधित कोई भी सवाल है, तो आपने नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताएं।

Admin

One thought on “Blogger Kya Hai – ब्लॉगर क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।

Leave a Reply