Blogger Vs WordPress कौनस बेस्ट है – हिंदी में जानें

Blogger Vs WordPress कौनस बेस्ट है – हिंदी में जानें

 

Blogger Vs WordPress :- दोस्तों इंटरनेट पर वैसे तो कई वेबसाइट बनाने वाले प्लेटफार्म है। जहां पर आसानी से वेबसाइट बनाई जा सकती है, लेकिन आज हम आपको इंटरनेट के सबसे पॉपुलर Website बनाने वाले प्लेटफार्म के बारे में बताएंगे, और उन दोनों प्लेटफार्म में से कौन सा प्लेटफार्म बेस्ट है। यह भी आपको जानकारी देंगे।

 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको Blogger Vs WordPress के बारे में विस्तार से बताएंगे, और साथ ही इन दोनों में से कौन सा प्लेटफार्म बेस्ट है। उसके बारे में भी जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Blogger Vs WordPress

दोस्तों वैसे तो Blogger भी एक Website बनाने वाला प्लेटफार्म है, और WordPress की एक वेबसाइट बनाने का ही प्लेटफॉर्म है। लेकिन इन दोनों प्लेटफार्म के बीच कई अंतर है, और उन्हें अंतर के अनुसार इन दोनों प्लेटफॉर्म से बेस्ट प्लेटफॉर्म कौन सा है। इसके बारे में पता लगाया जाता है।

Blogger kiya Hai 

दोस्तों Blogger एक प्रकार का गूगल का प्लेटफार्म है, और इस प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाई जाती है, और वेबसाइट को सर्च इंजन तथा इंटरनेट पर लाइव की जाती है। साथ ही वेबसाइट पर कंटेंट भी डाले जाते हैं।

 

Blogger एक प्रकार का Simple Website Builder Pletform है। यहां पर आपको साधारण रूप से ऑप्शन मिलते हैं। जिनके अनुसार आप अपनी Website को Magane कर सकते हैं, और व्यक्ति पर Article Publishe कर सकते हैं।

 

WordPress kiya Hai 

 

दोस्तों WordPress एक प्रकार का Website बनाने वाला प्लेटफार्म है, और WordPress पर आप अपना एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं, और उस वेबसाइट पर आर्टिकल डालकर उस वेबसाइट को इंटरनेट पर लाइव कर सकते हैं।

 

WordPress एक Private Pletform है, और इस प्लेटफार्म को वर्तमान समय में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। वर्डप्रेस पर वेबसाइट को बनाने के साथ-साथ वेबसाइट का Customization करना बहुत ही आसान होता है, और WordPress पर आसानी से मनपसंद Customization किया जा सकता है। साथ ही WordPress पर कोई भी कार्य आप Plugin मदद से आसानी से कर सकते हैं।

 

Blogger और WordPress में क्या अंतर है

 

दोस्तों वैसे तो Blogger और WordPress दोनों वेबसाइट बिल्डर प्लेटफार्म है, लेकिन इन दोनों में कई प्रकार के अंतर हैं, जो कि निम्नलिखित हैं :-

 

Blogger :-

 

1. Blogger एक गूगल का ही प्लेटफार्म है।

2. Blogger पर मात्र 5 मिनट में वेबसाइट को बनाया जा सकता है।

3. Blogger पर वेबसाइट बनाने के लिए किसी भी प्रकार की कोडिंग किया सकता नहीं होती है।

4. Blogger पर साधारण रूप से आर्टिकल को पब्लिक किया जाता है, और उस आर्टिकल को आसानी से गूगल में रैंक भी करवाया जा सकता है।

5. Blogger पर वेबसाइट बनाने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि ब्लॉगर पर Free Domain और Hosting उपलब्ध होती है।

 

WordPress :-

 

1. WordPress एक प्रकार का प्राइवेट वेबसाइट बिल्डर प्लेटफार्म है।

2. इस प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाने और सेटअप करने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाई जा सकती है।

3. WordPress पर भी वेबसाइट बनाने के लिए किसी प्रकार की कोडिंग की आवश्यकता नहीं होती हैं।

4. WordPress पर आप अन्य प्लगइन की मदद से आर्टिकल का SEO कर सकते हैं, और उन आर्टिकल्स को गूगल में Rank करवा सकते हैं।

5. WordPress पर बनाने के लिए कुछ पैसों की जरूरत होती है, क्योंकि वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास एक Custom Domain और Hosting होना अनिवार्य होता है।

 

Blogger और WordPress में से कौनस बेस्ट है

 

दोस्तों वैसे तो Blogger और WordPress दोनों बेस्ट प्लेटफॉर्म है, लेकिन कुछ फैक्ट के अनुसार एक प्लेटफार्म को बेस्ट माना जाता है।

 

वैसे तो अगर कोई न्यू यूजर Website बनाता है, और वेबसाइट के जरिए ब्लॉगिंग का कार्य शुरू करना चाहता है, तो उसके लिए Blogger बेस्ट है। क्योंकि Blogger पर पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। फ्री में वेबसाइट बनाकर ही Blogging की शुरुआत की जा सकती है, लेकिन अगर आप ब्लॉगर पर Website बनाते हैं, और उसके बाद उस वेबसाइट को Google AdSense से Monetize भी करवा लेते हैं। फिर आप Google AdSense से Payment लेते हैं तो Google कुछ Revenue कट कर लेता है।

 

और अगर आप शुरुआत में कुछ पैसे खर्च करके WordPress पर एक प्रोफेशनल Website बनाते हैं, और उसके बाद अपने Blogging की शुरुआत करते हैं, तो जब आप अपनी Website को Google AdSense में Monetize करवा लेते है, और Google AdSense का Payment लेते हैं, तो उस समय आपसे किसी भी प्रकार का रेवेन्यू नहीं काटा जाता है। जितनी आप Earning करते हैं। उतना आपको पैसा मिलता है।

 

इसके अलावा भी आप ब्लॉगर पर वेबसाइट को अच्छी तरह से Customize नहीं कर पाते हैं, और वेबसाइट की मनपसंद डिजाइनिंग नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर WordPress पर आप Website बनाते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट को अपने अनुसार सेटअप कर सकते हैं, और वेबसाइट डिजाइनिंग भी अपने मनपसंद कर सकते हैं।

 

WordPress पर आप Plugin की मदद से आप के Website पर डाले गए आर्टिकल और वेबसाइट को गूगल सर्च में रैंक भी करवा सकते हैं, लेकिन अगर आप ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाते हैं, तो उस वेबसाइट को आप मात्र कंटेंट की क्वालिटी के अनुसार ही Rank करवा पाते हैं।

 

ऊपर दिए गए सभी फैक्ट के अनुसार इन दोनों प्लेटफार्म में से WordPress बेस्ट प्लेटफार्म है,

 

Conclusion

 

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल में Blogger Vs WordPress के बारे में विस्तार से जानकारी बताई है साथ ही इन दोनों में से कौन सा प्लेटफार्म बेस्ट है। उसके बारे में भी जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा, और इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला होगा।

 

दोस्तों अगर आपको अभी भी Blogger Vs WordPress को लेकर कुछ सवाल है, तो आपने कमेंट करके हमें अवश्य बताएं।

Admin

Leave a Reply