Domain को Hosting से Connect कैसे करें – पूरी जानकारी हिंदी में। 

Domain को Hosting से Connect कैसे करें – पूरी जानकारी हिंदी में।

Domain को Hosting से Connect कैसे करें :- दोस्तों वेबसाइट बनाने के लिए आपको Domain और Hosting की आवश्यकता होती है। वेबसाइट बनाने के लिए वेबसाइट का जो नाम रखा जाता है। उस नाम को डोमेन नेम कहा जाता है, और वेबसाइट को जहां पर Host किया जाता है, और वेबसाइट के डाटा को स्टोर किया जाता है। उसे Hosting कहते हैं।

 

दोस्तों Domain और Hosting आपको किसी भी कंपनियों के द्वारा खरीदनी पड़ती है। डोमेन और होस्टिंग के पैसे लगते हैं। इसलिए Domain और Hosting खरीदने के बाद वेबसाइट बनाने से पहले Domain और Hosting को Connect करना पड़ता है।

 

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में Domain को Hosting से Connect कैसे करें के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

 

Domain को Hosting से Connect कैसे करें

 

Domain और Hosting Connect करने के बाद ही आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। क्योंकि वेबसाइट बनाने से पहले वेबसाइट के नाम को और वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए स्टोरेज को आपस में कनेक्ट करना पड़ता है। उसके बाद आप Website पर काम कर सकते हैं, और उस वेबसाइट को कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

 

Domain और Hosting को Connect करने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा।

 

  • Domain और Hosting को कनेक्ट करने के लिए सर्वप्रथम आपके पास एक डोमेन नेम होना चाहिए। आप किसी भी डोमेन नेम कंपनी से अपना एक प्रोफेशनल कस्टम डोमेन खरीद सकते हैं।

1. Website Banane Ke Liye Domain Name Kaise Buy Kare [Full Guide In Hindi] 

2. Erichost से Hosting कैसे खरीदे – Step By Step In Hindi.

  • डोमेन नेम खरीदने के बाद आपके पास एक Hosting होना बहुत ही अनिवार्य होता है। उस Hosting को भी आप किसी भी Best Web Hosting Company से आसानी से खरीद सकते हैं।
  • जब आपके पास Domain और Hosting दोनों उपलब्ध हो जाते हैं, तो उन दोनों को कनेक्ट करना होता है।
  • Domain और Hosting को कनेक्ट करने के लिए मुख्य रूप से NameSever को अपडेट करना पड़ता है।
  • NameSever आपको होस्टिंग कंपनी द्वारा दिया जाता है।
  • जब आप डोमेन कंपनी के DNS Setting में Add करना होता है। उसके बाद आपकी Domain Hosting से Connect होती है।

 

Name Server कैसे Add करें

 

NameSever को कनेक्ट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो अवश्य करें।

 

  • जब आप अपनी Website के लिए Hosting खरीदते हैं। तो उस Hosting कंपनी द्वारा आपको आपकी ईमेल आईडी पर C penel Login डिटेल के साथ 2 NameSever भेजे जाते हैं।
  • और जब आप किसी कंपनी में अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन खरीदते हैं। तो उस डोमिन की सेटिंग में आपको एक DNS का ऑप्शन आता है। इस पर क्लिक करते है। तो एक NameSever का ऑप्शन नजर आता है।
  • उस NameSever के ऑप्शन में Hosting कंपनी द्वारा दिए गए दोनों नेमसर्वर को डाल दें, और सेव पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप सेव पर क्लिक करते हैं लगभग 4 से 5 मिनट के अंदर यह नेमसर्वर अपडेट हो जाते हैं, और आपका डोमेन आप की होस्टिंग से कनेक्ट हो जाता है।
  • उसके बाद आप अपनी वेबसाइट का WordPress Install कर सकते हैं, और अपनी वेबसाइट का उपयोग भी कर सकते हैं। क्योंकि डोमेन और होस्टिंग कनेक्ट होने के बाद आपकी वेबसाइट लाइव हो जाती है।

 

दोस्तों ऊपर दिए गए इन स्टेप की मदद से आप अपने डोमेन और होस्टिंग को आपस में कनेक्ट कर सकते हैं, और अपने डोमेन में होस्टिंग के NameSever को भी अपडेट कर सकते हैं।

 

Conclusion

 

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल में Domain को Hosting से Connect कैसे करें और Name Server कैसे Add करें। के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं, कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। और इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला होगा

 

दोस्तों अगर आपको अभी भी Domain को Hosting से Connect कैसे करें के बारे में कोई सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताएं

Admin

Leave a Reply