Web Hosting Kya Hai – और Web Hosting कितने प्रकार की होती हैं  

Web Hosting Kya Hai – और Web Hosting कितने प्रकार की होती हैं

Web Hosting Kya Hai :- दोस्तों आपने Hosting का नाम तो सुना होगा, और आप Blogging की शुरुआत करना चाहते हैं, और ब्लॉगिंग के बारे में इंटरनेट से जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। तो Hosting के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो ली होगी, लेकिन अगर आप में से कोई Hosting के बारे में विस्तार से जानना चाहता है। आज हम आपको Web Hosting Kya Hai – और Web Hosting कितने प्रकार की होती हैं। इसके बारे में विस्तार से बताएंगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

 

Web Hosting Kya Hai – वेब होस्टिंग क्या है ?

 

दोस्तों किसी भी Website को Host करना की होस्टिंग चलाता है। जब कोई भी यूजर अपनी वेबसाइट बनाता है, तो उस वेबसाइट के संपूर्ण Data को कहीं Storage करता है। उस Storage को Web Hosting नाम से जाता है। होस्टिंग एक प्रकार का ऑनलाइन स्टोरेज है, और इस पर ऑनलाइन डाटा ही स्टोर किया जाता है। होस्टिंग का उपयोग मुख्य रूप से वेबसाइट बनाने के लिए ही किया जाता है, और वेब होस्टिंग पर वेबसाइट को होस्ट किया जाता है।

Website Banane Ke Liye Domain Name Kaise Buy Kare [Full Guide In Hindi] 

Web Hosting कितने प्रकार की होती हैं ?

 

Web Hosting एक प्रकार की कई Hosting को संयोजन होती है, और जहां पर किसी भी Online Website को स्टोरेज किया जाता है, लेकिन Web Hosting के भी कई अलग-अलग प्रकार होते हैं। आइए जानते हैं Web Hosting कितने प्रकार की होती हैं।

 

Web Hosting के प्रकार :-

 

  1. Shared Hosting
  2. VPS Hosting
  3. Cloud Hosting
  4. WordPress Hosting
  5. Dedicated Server Hosting

 

1) Shared Hosting:-

 

Shared Hosting भी एक प्रकार की Web Hosting ही है। यह Web Hosting का सबसे आम प्रकार होता है, और Shared Hosting से छोटे बड़े व्यवसाय चला सकते हैं और साथ ही ब्लॉग के लिए Shared Hosting एक अच्छा ऊपाय है। जब Web Hosting के बारे में बताया जाता है, तो सबसे पहले Shared Hosting का ही नाम आता है।

 

Shared Hosting से आप होस्टिंग को शेयर करके भी पैसा कमा सकते हैं। Shared Hosting को साथ आप अपने अन्य ग्राहकों के साथ सर्वर साझा कर सकते हैं। Shared Hosting एक ऐसी होस्टिंग है। जिसको आपस में साझा किया जा सकता है।

 

2) VPS Hosting:-

 

VPS Hosting भी एक प्रकार की Web Hosting होती है। जहां आपकी वेबसाइट को एक Shared Sarver दिया जाता है, लेकिन फिर भी आप की वेबसाइट मेमोरी और स्टोरेज को Dedicated होस्टिंग की तरह प्रयोग कर सकते है।

 

VPS Hosting को अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ Hosting Sarver को साझा करने की आवश्यकता नहीं होती है। VPS Hosting मूल रूप से Shared Hosting और Dedicated Hosting का एक संयोजन है। इसका मतलब यह है, कि VPS Hosting Shared Hosting में अभी आपको एक Dedicated Hosting प्रदान करवाती है। VPS Hosting Shared Hosting से महंगी और Dedicated Hosting से सस्ती होती है।

 

3) Cloud Hosting :-

 

वर्तमान समय में सबसे ज्यादा विश्वसनीय Hosting Cloud Hosting है। Cloud Hosting आपको Sarver का समूह प्रदान करवाती है, और आप की फाइलों को सभी समुहो में दोहरा जाता है, ताकि जब कभी भी Cloud Hosting व्यस्त होता है, या Cloud Hosting पर कोई भी समस्या होती है। तो आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक स्वचालित रूप से दूसरे समूह के किसी Sarver पर रूठ कर दिया जाता है।

 

4) WordPress Hosting :-

 

WordPress Hosting भी एक प्रकार की Shared Hosting होती है, लेकिन इस Hosting को वर्डप्रेस के Admin द्वारा बनाया गया है। WordPress Hosting पर आपको WordPress के लिए विशिष्ट Configure किया जाता है, और WordPress Hosting से Chaching और Security पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। WordPress Hosting Optemaization और Configure होने के कारण आपकी साइड की स्पीड को भी बहुत तेज करती है, और आपकी साइड के लोड टाइम को भी Maintain करती हैं।

 

5) Dedicated Hosting :-

 

Dedicated Hosting का मतलब होता है, कि अपना ही Sarver Dedicated Hosting पूरी तरह से आपकी वेबसाइट के लिए समर्पित होती है। इसलिए Dedicated Hosting आपको विश्वसनीय flexibility भी दि जाती है। आप अपनी इच्छा अनुसार अपने सरवर को Configure कर सकते हैं, और ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर का उपयोग भी कर सकते हैं। Dedicated Hosting के Sarver को आप अपनी आवश्यकतानुसार Set कर सकते हैं।

दोस्तों Web Hosting के यह पांच अलग-अलग प्रकार होते हैं। अलग-अलग प्रकार के अनुसार Web Hosting कार्य करती हैं।

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल में Web Hosting Kya Hai और Web Hosting कितने प्रकार की होती हैं  के बारे में विस्तार से बताया है। हम उम्मीद करते हैं, कि आज का आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा, और इस आर्टिकल आपको कुछ सीखने को मिला होगा।

 

Admin

Leave a Reply