Website Ko Google Me Rank Kaise Karaye – अपने ब्लॉग को गूगल में 1st पेज पर रैंक कैसे कराएं। 

Website Ko Google Me Rank Kaise Karaye – अपने ब्लॉग को गूगल में 1st पेज पर रैंक कैसे कराएं।

Website Ko Google Me Rank Kaise Karaye :- वर्तमान समय में Google से बढ़कर कोई भी Search Engane नहीं है, और सबसे ज्यादा उपयोग में लेने वाला Search Engane Google ही है। वैसे तो Google के अलावा Yahoo, Bing आदि सर्च इंजन है। लेकिन Google की सबसे ज्यादा अहमियत है, और गूगल पर वर्तमान समय में इतना कंपटीशन बढ़ चुका है। कि ज्यादातर Blogger अपने Blog या Website को गूगल में Rank ही नहीं करवा पाते हैं।

दोस्तों अगर आप भी एक प्रकार के Blogger हैं, और आप भी अपने Website को Google के 1st Page में Rank करवाना चाहते हैं। तो आप इस Article को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में Google में अपने Website Ko Google Me Rank Kaise Karaye उसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

Website Ko Google Me Rank Kaise Karaye – वेबसाइट को रैंक कैसे कराएं। 

दोस्तों अगर आप भी अपने Blog या Website को Google में Rank करवाना चाहते हैं, या फिर किसी भी सर्च इंजन में Rank करवाना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कुछ ऑप्टिमाइजेशन करना होता है, और आपको अपने Blog और Website को User Friendly बनाना होता है। उसके बाद ही आपके Blog और Website का रैंक होना संभव हो पाता है।

वैसे अगर आपका Blog WordPress पर है, तो आपको कई अलग-अलग Plugin मिल जाते हैं। उनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को Google में Rank करवा सकते हैं। लेकिन अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर है। तो आपको कुछ सामान्य सेटिंग और आर्टिकल का कुछ ऑप्टिमाइजेशन करना होता है। उसके बाद आप आसानी से अपनी Website को Google में Rank करवा सकते हैं।

Read Also :- Free Me website Kaise banaye – फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं।

Website Ko Rank Karane Ke Tarike. – वेबसाइट को रैंक कराने के तरीके। 

किसी भी Website को सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए उस Website Search Engane Optemaization किया जाता है। Search Engane के अनुसार Website को Optemaiz करने के बाद फिर से आसानी से Search Engane में रैंक सकते है।

किसी भी वेबसाइट का Search Engane Optemaization किया जाता है तो उसे SEO कहा जाता है, और SEO को भी दो भागों में अलग-अलग बांटा गया है। और उन दोनों को के अनुसार अगर आप अपनी Website का उपयोग कर देते हैं। तो आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में आसानी से Rank करने लगेगी।

Website को सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए SEO को दो भागों में बांटा गया है। यह तो भाग निम्नलिखित है।

1. ON Page SEO

2. OFF Page SEO

 

1. ON Page SEO :- 

Search Engane Optemaization को दो भागों में बांटा गया है। उन दो भागों में से पहला भाग ON Page SEO है। यह SEO वेबसाइट पर डाले गए Content का किया जाता है। जैसे अगर आप अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल डालते हैं, तो उस आर्टिकल का ट ON Page SEO किया जाता है, और आर्टिकल का ON Page SEO करने के बाद वह आर्टिकल सर्च इंजन में Rank करने लगता है।

ON Page SEO करने के कई अलग-अलग तारीख के और स्टेप होते हैं। आप उन सभी स्टेप की मदद से आसानी से ऑन ON Page SEO कर सकते हैं, और अपने आर्टिकल को Google Search Engane में Rank करवा सकते हैं।

 

2. OFF Page SEO :- 

Search Engane Optemaization का दूसरा भाग OFF SEO होता है, और यह OFF Page SEO Website का किया जाता है। वैसे ON Page SEO Website पर डाले गए Content का होता है। लेकिन OFF SEO Website पर किया जाता है। जिससे आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में रैंक करने लगे।

OFF Page SEO करने की भी कुछ अलग अलग Stpe होते हैं, और इस टेप को Follow करना पड़ता है, और उन स्टेप की मदद से आप अपनी Website का आसानी से OFF Page SEO कर सकते हैं।

Conclusion

आज हमने आपको Website Ko Google Me Rank Kaise Karaye के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। तो दोस्तों हम आशा करते हैं। कि आपको आज का आर्टिकल पढ़कर Website Ko Google Me Rank Kaise Kraye की जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपको Blogging या Website Ko Google Me Rank Kaise Karaye से जुड़ी कोई भी समस्या या सवाल हो तो आप नीचे हमें कमेंट कर सकते है।

Admin

Leave a Reply